Wednesday, May 22, 2024
Homeपडरौनाबगैर हेलमेट व लाइसेंस वाहन चालकों की खैर नहीं - यातायात निरीक्षक

बगैर हेलमेट व लाइसेंस वाहन चालकों की खैर नहीं – यातायात निरीक्षक

एएमटी न्यूज टीम कुशीनगर

एएमटी न्यूज पडरौना,कुशीनगर आये दिन हो रही भारी संख्या में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने,यातायात नियमों को पालन कराने, यातायात व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त और मजबूत बनाने के लिए जनपद की यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने, जनता को जाम से मुक्ति दिलाने हेतु जनपद पुलिस सदैव तत्पर रहती है।
इसी क्रम में दिन शनिवार को यातायात पुलिस टीम द्वारा सघन जांच अभियान चलाया गया जिनमें बिना लाइसेंस के 6 वाहनों को सीज,23 वाहनों को आन डिमांड लाइसेंस में चालान, एवं 23 वाहनों का लाइसेंस के अभाव में चालान कर दिया गया लगभग ₹2 लाख का जुर्माना लगाया गया।यातायात निरीक्षक सत्य सान्याल शर्मा ने बताया कि रोड सेफ्टी की दिशा में जरूरी कदम उठाने के लिए जनपद में जिला प्रशासन और यातायात पुलिस द्वारा कई जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। शासन की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि अब 18 वर्ष से कम आयु के युवक-युवतियों यूपी में दो-चार पहिया वाहन नहीं चलाएंगे। दरअसल,ऐसे हजारों मामले सामने आते हैं,जब कम उम्र के बच्चे कार, बाइक और स्कूटर/स्कूटी चलाते हुए दिखते हैं और वे हादसे का शिकार भी हो जाते हैं। साथ ही ट्रैफिक नियमों की अवहेलना तो होती ही है। ऐसे में यूपी शासन के आदेश के क्रम में ऐसे मामलों में काफी सख्ती बरती जा रही है।
यातायात निरीक्षक सत्य सान्याल शर्मा ने बताया कि सरकार और शासन के निर्देश के क्रम में जनपद में यातायात व्यवस्था को मजबूत व दुरुस्त करने के लिए युवक और युवतियां जिनकी आयु कम है, सख्ती से जांच की जा रही है और चालान भी काटे जा रहे हैं। यातायात विभाग की ऐसी कार्यवाही से ऐसे युवाओं में भय पैदा हो गया है। ऐसे युवक या युवती या वाहन चालक जो बाइक,स्कूटी,टैंपो ई-रिक्शा या कार चलाते हुए दिखाई दे रहे हैं तो यातायात विभाग उनपर उचित कानूनी करने से गुरेज नहीं कर रही है। यातायात पुलिस उनके चालान काट रही है एवं सुसंगत धाराओं में मुकदमा भी पंजीकृत करवा रही है। यातायात विभाग द्वारा की गई इस प्रकार की कार्यवाही से बिना हेलमेट,बिना लाइसेंस,बिना वाहन के कागजात के वाहन चलाने वालों में भय पैदा हो गया है एवं इस प्रकार के वाहन चालकों की सड़कों पर आवाजाही बहुत कम हो गई है।
यातायात निरीक्षक ने आगे बताया कि ऐसे मामलों में अब तक लगभग सैकड़ों चालान काटे गए हैं,वाहन सीज की कार्यवाही हुई है एवं लाखों रुपए जुर्माना लगाया गया है। उन्होने कहा कि सरकार और शासन प्रशासन की मंशा है कि सड़क सुरक्षा,जीवन रक्षा,सड़क दुर्घटनाओं को रोकना या बिल्कुल कम कर देना और यातायात व्यवस्था को सुचारू/ निर्बाध रूप संचालन कराया जाय। इसी क्रम में हमारी यातायात टीम लगातार बेहतर प्रदर्शन का प्रयास कर रही है। इसमें यातायात टीम के अन्य सभी स्टाफ का प्रयास भी सराहनीय है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments