Thursday, February 29, 2024
Homeकप्तानगंजबोदरवारलखनऊ से विकास खंड कप्तानगंज में हुए विकास कार्य की जांच करने...

लखनऊ से विकास खंड कप्तानगंज में हुए विकास कार्य की जांच करने पहुंची टीम

विश्वनाथ शर्मा बोदरवार संवाददाता


एएमटी न्यूज बोदरवार कसया विधायक पीएन पाठक की शिकायत पर मनरेगा व वित्त के कार्यों में बरती गई अनियमितता के आरोप की जांच के लिए शासन की ओर से गठित टीम ने आज विकास खण्ड कप्तानगंज में पहुंचकर अभिलेखीय जांच की। टीम ने मनरेगा तथा राज वित्त से कराए गए कार्यों के कुछ जगहों का स्थलीय सत्यापन किया हैं। गांव में जहां अनियमितता बरती गई टी वहां नहीं पहुंची। कसया विधायक पीएन पाठक की शिकायत ग्रामीण विकास मंत्रालय लखनऊ तक पहुंचा। शासन ने उपायुक्त प्रशासन के नेतृत्व में बीते दिनों तीन सदस्यी टीम गठित की थी।

अपर आयुक्त प्रशासन नन्दलाल सिंह की अध्यक्षता वाली जांच टीम में उपायुक्त दिनेश कुमार यादव डीसी मनरेगा राकेश कुमार शामिल रहे हैं। शुक्रवार को दोपहर के करीब लखनऊ से जांच टीम सबसे पहले चकिया गांव में ड्रेन की पटरी निर्माण स्थल पर पहुंची। टीम ड्रेन में पानी भरा होने के कारण नीचे नहीं उतर सकी। विधायक ने दिए गए शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि मनरेगा के औसत को दरकिनार करते हुए लक्ष्य से अधिक स्वीकृति दी गई है इसके अलावा जाब कार्ड व पक्का निर्माण में भ्रष्टाचार सहित छः विन्दूओं की शिकायत कर विकास खंड में निर्माण कार्य में मानक की अनदेखी का भी आरोप लगाया गया है।

जांच टीम में शामिल डीसी मनरेगा ने बताया बाढ़ खंड गोरखपुर द्वारा विकासखंड कप्तानगंज को चकिया गांव में ड्रेन के बंधे पर पटरी निर्माण के लिए एनओसी दिया गया है। इसके अनुरूप रणजीत सिंह के खेत से 1100 मीटर ड्रेन की दाहिनी पटरी पर मनरेगा योजना अंतर्गत क्षेत्र पंचायत से रास्ता निर्माण किया गया है। जिस पर लगभग 3.76 लाख की लागत आई है।बाढ़ खण्ड से ड्रेन में क्या कार्य किया गया है जानकारी के लिए अधिशासी अभियन्ता बाढ़ खण्ड गोरखपुर को पत्र भेजा जा रहा है।अपरआयुक्त प्रशासन लखनऊ नंदलाल सिंह ने बताया शासन के निर्देश पर विकासखंड में हुए विकास कार्यों की अभिलेखीय जांच के अलावा चकिया गांव में ड्रेन के बाढ़ खंड तथा विकासखंड द्वारा अलग-अलग कराए गए कार्य का स्थलीय तथा भौतिक सत्यापन किया गया है।रिपोर्ट शासन को भेजा जा रहा है।इस दौरान बीडीओ प्रवीण कुमार शुक्ल कसया विधायक प्रतिनिधि आरपी सिंह पूर्व प्रधान श्रीनिवास गुप्त आदि मौजूद रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments